CSC कॉमन सर्विस सेंटर में भयंकर भर्ती 2000000 कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी

CSC कॉमन सर्विस सेंटर में भयंकर भर्ती 2000000 कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी

रोजगार -सीएससी केंद्रों पर 20 लाख डिजिटल कैडेट्स की भर्ती होगी, छोटे कस्बों और ग्रामीण इलाकों में होगी नियुक्ति

Dainik Bhaskar

पूरे देश में करीब 4 लाख सीएससी केंद्र हैं जो छोटे कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार की सरकारी और एंटरप्राइजेज सेवाएं देते हैं।

  • एक सीएससी केंद्र पर 5 डिजिटल कैडेट की नियुक्ति की जाएगी
  • पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू, इसी साल की जाएंगी सभी नियुक्तियां

सरकारी ई-गवर्नेंस सेवा सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) 20 लाख डिजिटल कैडेट भर्ती करने की योजना बना रहा है। यह भर्ती प्रक्रिया इसी साल पूरी कर ली जाएगी। पूरे देश में करीब 4 लाख सीएससी केंद्र हैं जो छोटे कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार की सरकारी और एंटरप्राइजेज सेवाएं देते हैं।

सीएससी के जरिए कई प्रकार के कार्य करेंगे डिजिटल कैडेट

सीएससी के सीईओ दिनेश त्यागी ने एक बयान में कहा कि प्रत्येक सीएससी पर 5 डिजिटल कैडेट की भर्ती होगी। यह डिजिटल कैडेट नागरिकों को विभिन्न प्रकार की डोरस्टेप सेवाएं प्रदान करेंगे। यह कैडेट ग्रामीण ई-स्टोर्स, किसान ई-मार्ट के डिलिवरी एजेंट और सीएससी के जरिए विभिन्न प्रकार के सरकारी व अन्य एजेंसियों के सर्वे का कार्य करेंगे। त्यागी ने कहा कि योग्य कैडेट्स के पंजीकरण की प्रक्रिया एक महीने में पूरी कर ली जाएगी और वैरिफिकेशन के बाद भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी। इन कैडेट्स को काम के अनुसार भुगतान होगा।

सरकारी योजनाओं की घर-घर जानकारी पहुंचाएंगे 

बयान में कहा गया है कि यह डिजिटल कैडेट सीएससी की बी2सी सेवाओं के अलावा सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की डोर-टू-डोर जानकारी पहुंचाएंगे। यह कैडेट नागरिकों को कोविड-19 के दौरान सरकार की ओर से घोषित की गई लाभकारी योजनाओं की जानकारी देंगे। यह कैडेट सरकारी और सरकार समर्थित योजनाओं का लाभ लेने में भी आम नागरिकों और एमएसएमई की सहायता करेंगे। डिजिटल कैडेट्स लोगों की क्रेडिट प्रोफाइल तैयार करने और औपचारिक बैंकिंग चैनल से क्रेडिट दिलाने में मदद करेंगे।

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन

सीएससी में डिजिटल कैडेट के तौर पर काम करने के लिए योग्य आवेदक अपने नजदीकी सीएससी वीएलई (विलेज लेवल एंटरप्राइजेज) के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यह रजिस्ट्रेशन सीएससी आईडी के माध्यम से होंगे। शैक्षिक और अन्य योग्यता के संबंध में सीएससी वीएलई की ओर से जानकारी ली जा सकती है।

मुफ्त में दी जाएगी ट्रेनिंग-सीएससी वीएलई की ओर से नियुक्त किए जाने वाले डिजिटल कैडेट्स को ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग और स्किल डवलपमेंट का पूरा खर्च सीएससी की ओर से वहन किया जाएगा। पूरे देश के डिजिटल कैडेट्स की सीएससी की ओर से टी-शर्ट और कैप मुफ्त में दी जाएगी।