AdSense के भविष्य में क्या दिखेगा और यह अब क्या है, इसके विपरीत सिस्टम कैसे बदलेगा, इस संबंध में कई विचार हैं।

AdSense के भविष्य में क्या दिखेगा और यह अब क्या है, इसके विपरीत सिस्टम कैसे बदलेगा, इस संबंध में कई विचार हैं।

गूगल एडसेंस का भविष्य

AdSense के भविष्य में क्या दिखेगा और यह अब क्या है, इसके विपरीत सिस्टम कैसे बदलेगा, इस संबंध में कई विचार हैं।

सबसे पहले, यह स्पष्ट है कि एल्गोरिदम को लक्षित करना पहले से कहीं अधिक बेहतर और शक्तिशाली हो जाएगा। यह पिछले कुछ वर्षों में Google खोज इंजन के साथ स्पष्ट रूप से देखा गया है और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए क्योंकि AdSense के साथ ऐसा होता है। विज्ञापनदाता अधिक उचित परिणामों में दिखाई देंगे और वे विज्ञापनदाता जो अपनी सामग्री में हेरफेर करते हैं, वे उच्च भुगतान वाले कीवर्ड को प्रदर्शित करने की अनुमति देते हैं, ऐसा करने के लिए संघर्ष कर सकते हैं जब तक कि यह वास्तव में उनकी सामग्री के लिए उपयुक्त न हो।

एक अन्य चीज़ जो होने के लिए बाध्य है, वह क्लिक धोखाधड़ी से संबंधित ऐडवर्ड्स विज्ञापनदाताओं के लिए अधिक सुरक्षा है। Google इसे एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा मानता है कि इसे जल्द से जल्द संबोधित करने की आवश्यकता है और इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह जितनी तेज़ी से संभव होगा। इस समय जिनके पास उच्च स्तर का ट्रैफ़िक है, वे आसानी से आईपी एड्रेस को डिस्क्राइब कर सकते हैं और CTR (क्लिक थ्रू रेट) बढ़ा सकते हैं।

Google हमेशा अपने उत्पादों को बेहतर बनाने के लिए उत्सुक है और इसे AdSense में पहले भी देखा जा चुका है। खोज इंजन कंपनी ने साइट-लक्षित AdSense CPM, "स्मार्ट मूल्य निर्धारण" और डोमेन अवरोधन की शुरुआत की है और संभवत: ऐसे सुधार किए जाएंगे जो पहले से ही अन्य समान साइटों द्वारा जोड़े गए हैं।

ऐसा एक उदाहरण विज्ञापनदाता के लिए सामग्री पर अधिक नियंत्रण रखने का विकल्प होता है। इसका अर्थ यह हो सकता है कि आपकी साइट को AdSense बैनरों की मेजबानी करने वाले कई पतों पर प्रदर्शित करने से रोका जाए।

एक और विचार जो उन्नत किया गया है, वह यह है कि Google AdSense को मीडिया के अन्य रूपों जैसे अख़बारों या टेलीविज़न आदि में एकीकृत करेगा। हालांकि यह तथ्यों के विज्ञान-कथा पक्ष पर अधिक लग सकता है, लेकिन इस बात का कोई संकेत नहीं है कि ऐसा नहीं हो सकता है।

Google के 150,000 से अधिक विज्ञापनदाताओं के अंतर्राष्ट्रीय सरणी तक पहुंच है, जिनमें से विभिन्न देशों में ऑफ़लाइन बाजारों में प्रवेश करना चुन सकते हैं। Google के विज्ञापनदाताओं के मजबूत नेटवर्क के साथ, वे खोज और अब ऑफ़लाइन में, सामग्री में Adwords विज्ञापन के लिए एक प्रारूप बनाने के लिए ऑफ़लाइन वितरकों की नियुक्ति या अनुमति देना चुन सकते हैं।

AdSense प्रकाशकों के लिए अधिक विकल्प लागू किए जा सकते हैं, जिससे उन्हें अपने स्वयं के कीवर्ड निर्दिष्ट करने की अनुमति मिलती है। जबकि Google इस बात से अनिच्छुक रहा है कि भविष्य में ऐसा नहीं होगा।

साथ ही, बहुत से लोग AdSense की मूल्य निर्धारण नीति के स्पष्ट विनिर्देश की मांग कर रहे हैं। Google ने इस बात का कोई संकेत नहीं दिया है कि यह सार्वजनिक जानकारी क्यों नहीं है, लेकिन इस समय यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि ऐसी जानकारी कभी भी Google AdSense के लिए मौजूद होगी।

एक अन्य विशेषता जो AdSense में खुद को पा सकती है, वह वेबसाइट प्रकाशकों को यह देखने देगी कि कौन से लिंक उनकी वेबसाइट पर क्लिक उत्पन्न कर रहे हैं और वे किस कीवर्ड पर आधारित हैं।

यह एक प्रमुख मुद्दा हो सकता है जो पूरे सिस्टम को खतरा पैदा कर सकता है क्योंकि यह शायद केवल अधिक वेबसाइटों को प्रोत्साहित कर सकता है क्योंकि मुनाफा अधिक पारदर्शी हो जाता है। बहुत से लोग केवल ऐडसेंस के माध्यम से लाभ कमाने के लिए डिज़ाइन की गई ऐडसेंस-केवल साइटें बना सकते हैं।

जबकि यह आज पहले से ही हो रहा है, ऐसे Google को अपने प्रकाशकों के हाथों में रखना मूर्खतापूर्ण हो सकता है।

हालांकि, एक चीज जो हो सकती है, वह उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी साइट पर कम AdSense उत्पन्न आय के साथ अपने मुद्दों को ठीक करने का एक तरीका है। यह एक ऑन-लाइन विज़ार्ड या कुछ इसी तरह के माध्यम से किया जा सकता है जो वेबसाइट मालिकों को उनकी सामग्री के आधार पर सुझाव देगा।

लेकिन दिन के प्रमुख चर्चा आरएसएस है। अपनी ओर से किसी भी नेविगेशन की आवश्यकता के बिना उपयोगकर्ताओं को सीधे लक्षित विज्ञापन भेजने की संभावना आरएसएस के साथ एक वास्तविकता बन रही है। और स्पष्ट संकेत हैं कि Google इस तरह के अवसर को पारित नहीं होने देगा।

यह वही है जो "इंटरेक्टिव टेलीविज़न" और इसी तरह की वस्तुओं को पिछले कुछ समय से करने की कोशिश कर रहा है। लेकिन इंटरनेट इसके लिए एक बेहतर माध्यम होगा, क्योंकि इंटरनेट की तरह इंटरएक्टिव कोई माध्यम नहीं हैं।

लेकिन अंत में, यह ज्यादातर अटकलें हैं और हम नई सुविधाओं के साथ हमें आश्चर्यचकित करने के लिए बाध्य हैं जो हमने कभी नहीं सोचा था।