संदेह के बिना खाना पकाने और ग्रिल्ड खाने

संदेह के बिना खाना पकाने और ग्रिल्ड खाने

एक स्वस्थ अनुभव ग्रिलिंग बनाओ

संदेह के बिना खाना पकाने और ग्रिल्ड खाने के बारे में कुछ बहुत ही आराम और आनंददायक है। ऐसे अनगिनत तरीके हैं जिनसे आप अपनी ग्रिलिंग को न केवल पकाने के लिए एक स्वादिष्ट और सुखद तरीके में बदल सकते हैं, बल्कि कई स्वस्थ और स्वादिष्ट विकल्प भी हैं। जीवन में किसी भी चीज़ की तरह, जो आप अपनी ग्रिल पर रखते हैं वह एक विकल्प है। सबसे पहले स्वस्थ होने का मतलब है कि आपने स्वस्थ खाने का फैसला किया है। ग्रिल पर खाना पकाने के लिए अद्भुत स्वाद जोड़ते हुए वसा को कम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है लेकिन हमें भी सावधान रहना चाहिए जब ग्रिलिंग होती है क्योंकि कुछ जोखिम हो सकते हैं यदि सावधानियां नहीं बरती जाती हैं। स्वस्थ भोजन हमेशा स्वस्थ खाद्य पदार्थों को चुनने से शुरू होता है जो वसा में कम होते हैं और अस्वास्थ्यकर कैसिइनोजेन्स को कम करने के लिए मैरीनेट का उपयोग करते हैं।

हम जानते हैं कि लकड़ी का कोयला ग्रिलिंग वसा और प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों के उच्च तापमान खाना पकाने से कार्सिनोजेनिक धुआं पैदा कर सकता है। यह मांस खाद्य पदार्थों की बाहरी परतों में अस्वास्थ्यकर रासायनिक परिवर्तन पैदा कर सकता है। इन खतरनाक रासायनिक संरचनाओं से बचने के लिए हमें धुएं को बाहर निकलने से बचना चाहिए और उच्च गर्मी और / या ओवरकुकिंग के कारण चारकोल पकाए हुए भोजन के बाहर काले रंग से बचना चाहिए। यह भी सलाह दी जाती है कि किसी भी हल्के तरल पदार्थ या सेल्फ-लाइटिंग पैकेज से बचा जाए क्योंकि वे सीधे आपके भोजन में जहरीले रसायन भी डाल सकते हैं। इसके बजाय, अपने लकड़ी का कोयला जला पाने के लिए एक स्टार्टर चिमनी और अखबार का उपयोग करें। हालांकि इस पद्धति को शुरू में कुछ और मिनट लग सकते हैं, लंबे समय में यह तेज और स्वस्थ है। Marinades का उपयोग भोजन में कैसिइनोजेन्स को कम करने में भी मदद कर सकता है। एक अचार का उपयोग करके आपका भोजन न केवल अतिरिक्त स्वाद पर ले जाएगा, बल्कि जैतून का तेल और एक खट्टे के रस से बना एक साधारण अचार भी हानिकारक रसायनों को 99% तक कम कर सकता है। एक प्रकार का अचार भी आपके भोजन के प्राकृतिक स्वाद को बढ़ाने और बढ़ाने में सहायता करेगा।

ग्रिलिंग और कैंसर के खतरे के बारे में बहुत सारी बातें हुई हैं। जबकि जोखिम वास्तविक है और इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए, कुछ सरल चीजें हैं जो आप ग्रिलिंग के कारण होने वाले कैंसर के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं। हानिकारक रसायन जो भोजन बना सकते हैं, मुख्य रूप से मीट, तीव्र गर्मी और लौ के तहत बनाए जाते हैं। ये कैंसर बनाने वाले एजेंट हैं, लेकिन कुछ सरल सावधानियां अपनाकर आप जोखिम को कम कर सकते हैं और यहां तक ​​कि जोखिम भी खत्म कर सकते हैं। ग्रिलिंग केवल खाना पकाने की विधि नहीं है जो इन एजेंटों का कारण बनती है, इसलिए आपके ग्रिल पर छोड़ देने का कोई कारण नहीं है। यदि सही किया जाता है, तो ग्रिलिंग खाना पकाने के स्वास्थ्यप्रद तरीकों में से एक है।