लोशन बनाम स्किन केयर क्रीम और हमेशा एक बहस लगती है कि कौन सा रूप बेहतर है?

लोशन बनाम स्किन केयर क्रीम और हमेशा एक बहस लगती है कि कौन सा रूप बेहतर है?

लोशन बनाम स्किन केयर क्रीम
लोशन बनाम स्किन केयर क्रीम

बाजार में स्किन केयर क्रीम और लोशन की कोई कमी नहीं है। एक बीमारी का नाम, और आपको इसके लिए सैकड़ों त्वचा देखभाल क्रीम, लोशन और अन्य उत्पाद मिलेंगे। जारी शोध के परिणामस्वरूप और लगातार बढ़ती मांग के कारण, त्वचा देखभाल उत्पादों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है। त्वचा देखभाल लोशन और त्वचा देखभाल क्रीम सबसे लोकप्रिय रूप हैं जिनमें ये उत्पाद उपलब्ध हैं, और हमेशा एक बहस लगती है कि कौन सा रूप बेहतर है?

वैसे, इसका कोई निश्चित जवाब नहीं है। यह व्यक्तिगत पसंद के मामले की तरह लगता है। हालांकि, गैर-चिकना (या कम चिकना) वाले की तुलना में चिकना क्रीम निश्चित रूप से कम लोकप्रिय हैं। चूंकि त्वचा देखभाल क्रीम का अनुप्रयोग आसान है, इसलिए वे उन मामलों में पसंद किए जाते हैं (लोशन पर) जहां त्वचा देखभाल उत्पाद को आवेदन के तुरंत बाद हटाया नहीं जाना है। इसलिए, स्किन केयर क्रीम मॉइस्चराइज़र के रूप में क्लीन्ज़र या टोनर की तुलना में अधिक लोकप्रिय लगती हैं। टोनर के लिए, त्वचा देखभाल क्रीम पर लोशन पसंद किए जाते हैं। कुछ त्वचा देखभाल क्रीम हैं जो टोनर के रूप में भी काम करती हैं, लेकिन आम तौर पर टोनर केवल तरल रूप में उपलब्ध हैं। सफाई के लिए, लोशन और त्वचा देखभाल क्रीम समान रूप से लोकप्रिय हैं; हालांकि, झुकाव लोशन की ओर अधिक लगता है।

त्वचा को नम रखने के लिए क्रीम को सबसे प्रभावी माना जाता है; इसलिए, त्वचा देखभाल क्रीम का सबसे लोकप्रिय रूप मॉइस्चराइज़र है। एक ही कारण के कारण, बहुत से लोग शुष्क और संवेदनशील त्वचा के साथ त्वचा देखभाल क्रीम को जोड़ते हैं। हालांकि यह कुछ हद तक सही है, त्वचा की देखभाल करने वाली क्रीम का उपयोग केवल शुष्क त्वचा के लिए ही नहीं किया जाता है, उनका उपयोग तैलीय त्वचा के लिए उत्पाद बनाने के लिए भी किया जाता है। विटामिन ए क्रीम और सल्फर क्रीम जो सीबम उत्पादन की दर को कम करने में मदद करते हैं।

त्वचा देखभाल क्रीम का उपयोग उन उत्पादों के लिए भी किया जाता है जो विशेष रूप से त्वचा विकारों को पूरा करते हैं जो कि एक छोटे से स्थानीयकृत क्षेत्र में उत्पाद के आवेदन की आवश्यकता होती है। यह फिर से इस तथ्य के कारण है कि प्रभावित क्षेत्र पर त्वचा की देखभाल करने वाली क्रीम (अपव्यय के बिना) लागू करना आसान है। हालांकि, ऐसे मामलों में जहां त्वचा को दवा / उत्पाद का उपयोग करके धोया जाना चाहिए, लोशन एक बेहतर विकल्प है। ज्यादातर, निर्माताओं को भी इस तथ्य का एहसास होता है, जिससे आपको लोशन और स्किन केयर क्रीम के बीच चयन करना आसान हो जाता है

आई-क्रीम और एंटी-एजिंग क्रीम अन्य उदाहरण हैं जहां त्वचा देखभाल क्रीम अपने लोशन समकक्ष पर पसंद की जाती है।

आपकी पसंद (क्रीम या लोशन) जो भी हो, इसे प्रभावी ढंग से उपयोग करने का तरीका जानना, किसी भी चीज़ से अधिक महत्वपूर्ण है।