बर्तन और धूपदान आपके कुकवेयर का सबसे जरूरी हिस्सा बनाते हैं। प्रत्येक विशेष खाना पकाने की विधि या कुछ अलग तरीकों के लिए बहुत सारे विभिन्न प्रकार उपलब्ध हैं।

बर्तन और धूपदान आपके कुकवेयर का सबसे जरूरी हिस्सा बनाते हैं। प्रत्येक विशेष खाना पकाने की विधि या कुछ अलग तरीकों के लिए बहुत सारे विभिन्न प्रकार उपलब्ध हैं।

कुकवेयर पॉट्स एंड पैन्स के प्रकार
 


बर्तन और धूपदान आपके कुकवेयर का सबसे जरूरी हिस्सा बनाते हैं। प्रत्येक विशेष खाना पकाने की विधि या कुछ अलग तरीकों के लिए बहुत सारे विभिन्न प्रकार उपलब्ध हैं।

स्किललेट / फ्राइंग पैन में एक छोटा तल होता है जिसमें छोटे हिस्से होते हैं, जो भड़क जाते हैं या ढल जाते हैं, जिससे भोजन को उछालना और स्पैटुला के साथ भोजन करना आसान हो जाता है। पैन आमतौर पर गर्मी की सामग्री के लिए उत्तरदायी होता है जैसे कि तांबे, एल्यूमीनियम या कोर के साथ लाइन में खड़ा तांबा, स्टेनलेस स्टील। इस तरह के पैन में नॉन-स्टिक सतह भी लोकप्रिय है। वे विभिन्न आकारों में उपलब्ध हैं और आम तौर पर एक कवर के साथ आते हैं।

रोस्टिंग पैन आम तौर पर निचले पक्षों के साथ एक आयताकार आकार होता है जो मांस की पूरी सतह को उजागर करने के लिए ओवन से गर्मी की अनुमति देता है। आम तौर पर भुने हुए पैन का उपयोग रैक के साथ किया जाता है ताकि मांस को अपने रस में बैठने से रोका जा सके और ब्राउनिंग के बजाय स्टीव किया जा सके। धूपदान अलग-अलग सामग्रियों से बने होते हैं, जिनमें स्टेनलेस स्टील, एल्यूमीनियम नॉन-स्टिक सतह, मिट्टी और ग्रेनाइट शामिल हैं।

सॉसपैन उच्च सीधी भुजाओं और एक सपाट तल के साथ एक गोल बर्तन है, इसका उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि सूप पकाना, सब्जियों को पकाना, सॉस बनाना। विशेष उद्देश्यों के अनुरूप कुछ शैलियों हैं। विंडसर के रूप में जानी जाने वाली सॉस पैन में भुजाएं होती हैं और एक सॉसर के रूप में जानी जाने वाली भुजाएं होती हैं जो गोल होती हैं। सॉसपैन के विभिन्न आकार और सामग्री भी हैं। उनमें से ज्यादातर में एक स्नग फिटिंग कवर है।

स्टिर-फ्राई पैन एक गोल, गहरा पैन होता है जिसमें थोड़े गोल आधार के साथ सीधे पक्ष हो सकते हैं या अधिक सामान्यतः एक गोल आधार होता है जो ढलान बाहर और ऊपर की ओर होता है। आकार और हैंडल की लंबाई खाना पकाने की प्रक्रिया से मेल खाने के लिए अलग-अलग हो सकती है। गर्मी समान रूप से आधार पर वितरित की जाती है, जबकि ढलान वाले पक्षों को हलचल और सामग्री को मोड़ना आसान होता है।

वॉक हलचल-फ्राइ पैन का एक कटोरे के आकार का संस्करण है, जो उच्च गर्मी पर त्वरित खाना पकाने के भोजन के लिए सबसे अच्छा है। यह गोल या सपाट तल के साथ उपलब्ध है। वोक की कुछ किस्मों में एक लंबा हैंडल होता है, कुछ में दो छोटे हैंडल होते हैं और अन्य में एक तरफ लंबे हैंडल होते हैं और विपरीत दिशा में एक छोटे हैंडल होते हैं। उपयोग की जाने वाली सामग्री कार्बन स्टील, कच्चा लोहा और गैर-छड़ी कोटिंग वाली धातुएं हैं।

स्टॉकपॉट दो बड़े, लूप हैंडल के साथ एक गहरा, लंबा, सीधा-सादा बर्तन है। इसका उपयोग स्टॉक, सूप और स्टोव जैसे बड़ी मात्रा में तरल को उबालने के लिए किया जाता है, लेकिन मोटी सूप, मिर्च और उबलते पास्ता के लिए भी अच्छा काम करता है। कभी-कभी पास्ता डालने के साथ आता है - स्टेनलेस स्टील छिद्रित डाला से बना होता है जो स्टॉकपॉट के अंदर फिट होता है और पास्ता के निकास के लिए कोलंडर के रूप में कार्य करता है।

ग्रिल पैन एक भारी धातु का पैन होता है जिसमें नीचे की तरफ समान रूप से रिग होते हैं, जो विभिन्न मीट और खाद्य पदार्थों को पकाते समय ग्रिलिंग प्रक्रिया को बारीकी से अनुकरण करते हैं। उथले पक्षों के साथ या फ्राइंग पैन के समान गहरे पक्षों के साथ हो सकता है। कई ग्रिल पैन कच्चे लोहे से बने होते हैं और विभिन्न आकारों और आकारों में उपलब्ध होते हैं।

डबल बॉयलर में दो पैन होते हैं - एक दूसरे के अंदर। नीचे वाले पैन में गर्म पानी होता है और शीर्ष पैन में पकने वाली सामग्री होती है। आमतौर पर नाजुक सॉस बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, जो सीधे गर्मी पर पकाया जाता है, तो अलग करने की प्रवृत्ति होती है। डबल बॉयलर स्टेनलेस स्टील, मीनाकारी स्टील, ग्लास और एल्यूमीनियम से बने हो सकते हैं।

फोंड्यू पॉट एक प्रकार का कुकवेयर है, जिसमें एक हीट सोर्स वाला एक पॉट होता है जैसे पोर्टेबल कुकिंग फ्यूल या पॉट के ठीक नीचे एक इलेक्ट्रिकल हीटिंग एलिमेंट, जो फोंड्यूस के रूप में जानी जाने वाली खाद्य तैयारी प्रक्रिया के लिए उपयोग किया जाता है ("फोंड्यू" एक फ्रेंच है) शब्द का अर्थ "पिघलना") है। गर्मी स्रोत पिघलता है या पूरी तरह से सामग्री (आमतौर पर पनीर, चॉकलेट, शराब या अन्य सामग्री) को गर्म करता है ताकि भोजन को बर्तन में डुबोया जा सके और या तो इसकी सामग्री के साथ पकाया या लेपित किया जाए और एक क्षुधावर्धक या भोजन के हिस्से के रूप में खाया जाए।