प्रभारी मंत्री मोहसिन रजा ने विकास भवन परिसर में वृहद वृक्षारोपण का किया शुभारम्भ

प्रभारी मंत्री मोहसिन रजा ने विकास भवन परिसर में वृहद वृक्षारोपण का किया शुभारम्भ

अमेठी (यूडीएन 24)।राज्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण मुस्लिम वक्फ एवं हज उत्तर प्रदेश/प्रभारी मंत्री मोहसिन रजा ने आज विकास भवन प्रांगण में पौधरोपण कर वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री  के आवाह्नन पर आज पूरे प्रदेश में 25 करोड़ पौधे रोपित किए जाएंगे, जिसके क्रम में जनपद अमेठी में आज 37 लाख 4 हजार पौधे जनप्रतिनिधियों व जनसहयोगियों के माध्यम से रोपित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वृक्ष हमारी धरोहर हैं इसलिए प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है कि वह वृक्षारोपण कर कार्यक्रम में अपनी सहभागिता निभाए। उन्होंने कहा कि वृक्ष मानव जीवन के लिए अत्यंत उपयोगी हैं वृक्षों से हमें छाया, फल, ऑक्सीजन जो हमारे जीवन के लिए अत्यंत उपयोगी है वह सब वृक्षों से ही हमें प्राप्त होती है इसलिए हमें अपने जीवन काल में अधिक से अधिक पेड़ लगाना चाहिए। 

 

उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर पर्यावरण को जीवंत बनाए रखने एवं जीवन को संजीवनी प्रदान करने के लिए वृक्षारोपण अत्यंत आवश्यक है वृक्षारोपण से वन संपदा में वृद्धि होती है वृक्ष ऑक्सीजन के उत्सर्जन के साथ ही वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड को नियंत्रित करते हैं, मानव व जीव-जंतुओं के जीवन को सुखी, समृद्ध एवं वायुमंडल को संतुलित बनाए रखने के लिए वृक्षों का विशेष महत्व है। इस दौरान उन्होंने आमजन से फलदार, फूलदार, छायादार व औषधीय पौधों को अधिक से अधिक लगाने की अपील किया। 

 

. प्रभारी मंत्री  ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार निरंतर गरीब, पिछड़े व अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों की मूलभूत सुविधाओं के लिए कार्य कर रही है। मा. प्रभारी मंत्री जी ने कोविड-19 कोरोना वायरस की रोकथाम एवं बचाव हेतु अभी तक जिला प्रशासन द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की एवं आवश्यक निर्देश दिए। वृक्षारोपण के उपरांत मा. प्रभारी मंत्री जी ने प्रभागीय वनाधिकारी कार्यालय में स्थापित जनपद स्तरीय कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। 

 

वृक्षारोपण कार्यक्रम में जिलाधिकारी अरुण कुमार ने . प्रभारी मंत्री को अवगत कराते हुए बताया कि शासन के निर्देश के क्रम में आज जनपद अमेठी में एक ही दिन में 37 लाख 4 हजार पौधे रोपित किए जाएंगे, जिसमें जनप्रतिनिधि, अधिकारी/कर्मचारी, व्यापारियों अधिवक्तागणों एवं जनसहभागियों के माध्यम से रोपित किए जाएंगे। 

 

उन्होंने बताया कि वृक्षारोपण कार्यक्रम को लेकर जनपद में पूर्व में ही सभी विभागों को लक्ष्य आवंटित करते हुए कार्य योजना तैयार की गई थी जिसके क्रम में आज वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने प्रभागीय वनाधिकारी को विकास भवन के सामने खाली पड़ी जमीन पर आदर्श नर्सरी बनाने का निर्देश दिया तथा चारों तरफ विभिन्न प्रजातियों के पेड़ लगाने को कहा। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन जन सामान्य की मूलभूत सुविधाओं हेतु निरंतर प्रयासरत हैं। इस दौरान प्रभागीय वनाधिकारी यूपी सिंह, जनप्रतिनिधिगण, जनसामान्य मौजूद रहे।