कैसे पता करें कि आपको त्वचा कैंसर है

कैसे पता करें कि आपको त्वचा कैंसर है

कैसे पता करें कि आपको त्वचा कैंसर है

संयुक्त राज्य में कैंसर के सबसे सामान्य रूप त्वचा कैंसर का पता लगाने की प्रक्रिया, आपके डॉक्टर की वार्षिक यात्रा के साथ संयुक्त मासिक आत्म परीक्षा के साथ की जा सकती है। जल्दी पता लगाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर जल्द ही इसका निदान कर लिया जाए, तो त्वचा कैंसर लगभग हमेशा ठीक रहता है।

त्वचा कैंसर के तीन मुख्य प्रकार हैं, जिनमें से सभी दिखाई देते हैं यदि आप जानते हैं कि क्या देखना है। त्वचा के कैंसर के मुख्य रूपों में से एक, मेलेनोमा सबसे घातक है। पूरे शरीर में फैलने के बाद इस बीमारी को रोकना सबसे मुश्किल है, यही कारण है कि इसका जल्दी पता लगाना और उपचार महत्वपूर्ण है। त्वचा कैंसर, किसी भी तरह का हो सकता है, आमतौर पर इसके शुरुआती चरण में सफलता के साथ इलाज किया जा सकता है।

व्यक्तियों के रूप में, सभी में झाई, जन्म चिह्न और तिल होते हैं। ये आप का एक हिस्सा हैं और आप इन्हें देखने के आदी हैं, लेकिन हो सकता है कि आपको अभी थोड़ा सा बदलाव नजर न आए और आपको वही देखना होगा, जिसकी आपको जरूरत है। एक तिल के आकार, किनारों, आकार या रंग में किसी भी परिवर्तन को एक चिकित्सक द्वारा जांचना चाहिए। यदि एक मोल पेंसिल इरेज़र की तुलना में बड़ा हो जाता है या यदि उसका रंग एक ठोस रंग के बजाय भूरे रंग के कई रंगों का होता है, तो ये दोनों त्वचा कैंसर के संभावित चेतावनी संकेत हैं। एक तिल की सीमा को अच्छी तरह से परिभाषित किया जाना चाहिए और, यदि ऐसा नहीं है, तो अपने चिकित्सक को सूचित करें। इसके अलावा, कोई भी घाव जो चंगा नहीं करेगा या एक तिल जो तेज गति से बड़ा होता है उसे तुरंत परीक्षण किया जाना चाहिए।

चिकित्सा ध्यान देने का निर्णय करना मुश्किल है। इस कारण से, एक चिकित्सक को चुनना सबसे अच्छा है जिसे आप परिवार के डॉक्टर के साथ सहज हैं। वह / वह आपकी त्वचा की जांच कर सकती है और जरूरत पड़ने पर त्वचा विशेषज्ञ से आपको बता सकती है। त्वचा कैंसर की उपस्थिति संदिग्ध क्षेत्र के सभी, या भाग को हटाकर, माइक्रोस्कोप से परीक्षण करके निर्धारित की जाती है। स्की कैंसर के हटाने में अक्सर सर्जरी का उपयोग किया जाता है और यदि प्रारंभिक अवस्था में किया जाता है, तो यह एक बहुत ही त्वरित प्रक्रिया हो सकती है। एक निशान होने की संभावना होगी, लेकिन चिकित्सक केवल बहुत कम चीरा के साथ सभी कैंसर की कोशिकाओं को पूरी तरह से हटाने में सक्षम हो सकता है।

यदि कैंसर फैल गया है, या परिभाषित क्षेत्र में बहुत बड़ा है, तो अतिरिक्त सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। उस स्थिति में, कैंसर को पूरी तरह से हटाने के लिए कीमोथेरेपी या विकिरण उपचार का आदेश दिया जा सकता है। आपका चिकित्सक उन सभी प्रश्नों का उत्तर देने में सक्षम होगा जो आपके पास हो सकते हैं और रिजर्व के बिना ऐसा करना चाहिए। जब एक डॉक्टर से मिलते हैं, तो सभी उपचार विकल्पों का स्पष्टीकरण मांगें, जिसमें आपके विशेष मामले में सफलता के लिए उनकी संभावना भी शामिल है। चिकित्सा की तलाश करने का निर्णय लेना एक बड़ा कदम है और इसके लिए एक रोगी को मानसिक रूप से तैयार होना चाहिए।

इस लेख को पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। यदि आप, या कोई ऐसा व्यक्ति जिसे आप जानते हैं, कैंसर की संभावना के बारे में चिंतित है, तो आपको तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए। एक चिकित्सा चिकित्सक विभिन्न विकल्पों पर चर्चा कर सकता है, रोकथाम और उपचार की संभावनाओं को कैंसर की उपस्थिति का पता लगाना चाहिए। इस तरह के किसी भी निदान की पुष्टि या शासन करने के लिए परीक्षणों की एक श्रृंखला आयोजित की जा सकती है, और केवल एक चिकित्सा चिकित्सक द्वारा किया जा सकता है।