कैसे अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए नहीं चबाना

कैसे अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए नहीं चबाना

कैसे अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए नहीं चबाना
 अन्य कुत्ते जुदाई की चिंता को प्रदर्शित करने के लिए चबाते हैं। कई कुत्ते अपने मालिकों के चले जाने पर बहुत घबरा जाते हैं, और कुछ कुत्ते हर बार चिंतित हो जाते हैं कि मालिक कभी वापस नहीं आ सकता है। यह तनाव कुत्ते को विनाशकारी व्यवहार के सभी शिष्टाचार का प्रदर्शन करने का कारण बन सकता है, जिसमें घर को चबाते हुए भी शामिल है। यदि अलगाव चिंता समस्या की जड़ है, तो इसके कारणों को संबोधित किया जाना चाहिए, और कुत्ते ने आश्वासन दिया कि आप वापस आ जाएंगे।


चबाना एक ऐसी चीज है जो स्वाभाविक रूप से हर कुत्ते को आती है। हर कुत्ते को अपने दांतों को तेज करने और अपने काटने के कौशल को बढ़ाने की सहज आवश्यकता महसूस होती है। उदाहरण के लिए, विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए चबाने वाले खिलौने की तरह सही चीजों को चबाने से भी कुत्ते को अपने दांत साफ करने और पट्टिका हटाने में मदद मिल सकती है।

हालांकि चबाना प्राकृतिक और स्वस्थ है, इसका मतलब यह नहीं है कि कुत्ते को कार्टे ब्लांच दिया जाना चाहिए और उसे दृष्टि में सब कुछ चबाने की अनुमति दी जानी चाहिए। खिलौनों और रस्सियों को चबाने के लिए यह ठीक है कि हर कुत्ते के लिए यह महत्वपूर्ण है कि खिलौने और रस्सियाँ, और चीजें जो बंद सीमाएं हैं, जैसे कि कालीन, जूते और अन्य सामान।

एक नए पिल्ला के साथ काम करते समय, पिल्ला को कम से कम कुछ हफ्तों के लिए एक छोटे, पिल्ला प्रूफ वाले कमरे में रखने की सलाह दी जाती है। यह न केवल चबाने को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि पिल्ला को भी अच्छी तरह से प्रशिक्षित करना है।

पुराने कुत्तों को भी पहले एक छोटे से क्षेत्र में सीमित किया जाना चाहिए। ऐसा करने से कुत्ते को धीरे-धीरे उसे या खुद को नए घर की गंध और स्थलों से परिचित कराने की अनुमति मिलती है।

जब आप इस छोटे, सीमित क्षेत्र को स्थापित करते हैं, तो पिल्ले या कुत्ते को कुछ अच्छी गुणवत्ता वाले चबाने वाले खिलौने उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, ताकि आप उसकी देखरेख न कर सकें। बेशक कुत्ते को सोने के लिए एक गर्म स्थान और भरपूर ताजा पानी उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

चूंकि कुत्ते को धीरे-धीरे घर के बड़े और बड़े हिस्सों में ले जाया जाता है, इसलिए अनुचित वस्तुओं को चबाने के अधिक अवसर हो सकते हैं। चूंकि कुत्ते को घर तक फ्रीयर पहुंच दी जाती है, इसलिए किसी भी ऐसे सामान को रखना जरूरी है जिसे कुत्ते या पिल्ला चबाना नहीं चाहिए, जैसे कि फर्श से दूर कालीन, जूते आदि फेंकना। यदि आप कुछ स्थानांतरित करना भूल जाते हैं और घर आते हैं तो पाते हैं कि कुत्ते ने उसे चबाया है, कुत्ते को दंड देने या चिल्लाने का आग्रह करें। इसके बजाय, कुत्ते को उसके पसंदीदा खिलौनों में से एक के साथ विचलित करें और उसके मुंह से अनुचित वस्तु को हटा दें।

कुत्ते को उसके पसंदीदा खिलौनों में से एक के साथ प्रदान किया जाना चाहिए। कुत्ते को बड़े पैमाने पर प्रशंसा करें जब वह उठाता है और अपने खिलौने को चबाना शुरू करता है। यह कुत्ते को यह सिखाने में मदद करेगा कि उसे कुछ वस्तुओं को चबाने पर पुरस्कृत किया जाता है, लेकिन तब नहीं जब वह अन्य वस्तुओं को चबाता है।

न केवल अपने महंगे फर्नीचर और आसनों की सुरक्षा के लिए, बल्कि कुत्ते की सुरक्षा के लिए भी कुत्ते को पढ़ाना उचित है। कई कुत्तों ने विस्तार डोरियों और जैसे खतरनाक वस्तुओं के माध्यम से चबाया है। यह निश्चित रूप से कुत्ते को गंभीर रूप से घायल कर सकता है या आग लगा सकता है।

अधिकांश कुत्ते सीखते हैं कि क्या चबाना है और क्या नहीं काफी जल्दी चबाना है, लेकिन दूसरों को स्पष्ट रूप से दूसरों की तुलना में तेजी से सीखने वाले हैं। कुछ कुत्ते चबाते हैं क्योंकि वे ऊब गए हैं, इसलिए कुत्ते को बहुत सारे खिलौने और एकल गतिविधियां प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है।

यह भी एक अच्छा विचार है कि आप हर दिन छोड़ने से पहले एक दिन में कई बार खेलने का कार्यक्रम तय करें। यदि कुत्ते को उसके खेलने के सत्र के बाद पूरी तरह से थका हुआ है, तो संभावना है कि वह दिन दूर सोएगा।

 

यह हर दिन घर के अंदर और बाहर कई यात्राओं का समय निर्धारण करने के लिए किया जाता है, और उन यात्राओं के समय को अंदर और बाहर चौंकाता है। पहले तो यात्राएं केवल कुछ मिनटों की हो सकती हैं, साथ ही धीरे-धीरे लंबाई बढ़ाई जा सकती है क्योंकि कुत्ते की अलगाव संबंधी चिंता में सुधार होता है