क्रेडिट कार्ड प्रोसेसर 2005 के आंकड़ों के अनुसार, पिछले वर्ष की तुलना में ऑन लाइन व्यापार में 22% से अधिक की वृद्धि हुई।

क्रेडिट कार्ड प्रोसेसर 2005 के आंकड़ों के अनुसार, पिछले वर्ष की तुलना में ऑन लाइन व्यापार में 22% से अधिक की वृद्धि हुई।

क्रेडिट कार्ड प्रोसेसर
2005 के आंकड़ों के अनुसार, पिछले वर्ष की तुलना में ऑन लाइन व्यापार में 22% से अधिक की वृद्धि हुई। ऑनलाइन व्यापार के लिए क्रेडिट कार्ड स्वीकार करने के लिए, आपको एक व्यापारी खाते की आवश्यकता है। एक व्यापारी खाता प्राप्त करना सभी के लिए आसान नहीं है। इसमें बहुत सारा पैसा शामिल होता है। इस समस्या को हल करने के लिए, एक और तेजी से उभरती हुई पसंद तीसरे पक्ष के फैक्टरिंग सेवाओं का उपयोग है, जिसे क्रेडिट कार्ड प्रोसेसर के रूप में भी जाना जाता है। ये प्रोसेसर अपने स्वयं के व्यापारी खातों के माध्यम से तीसरे पक्ष के आदेश की प्रक्रिया करते हैं। एक अच्छा प्रोसेसर बिक्री के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करता है, यह सुनिश्चित करता है कि आपूर्तिकर्ता व्यापार के दायित्वों को पूरा करता है और व्यापारी को बिक्री के लिए भुगतान सुनिश्चित करता है।

जानकारी चुराने और धन लूटने के लिए नेट पर आपराधिक तरीकों की वृद्धि खतरनाक दर से बढ़ रही है। इन मुद्दों की मदद करने के लिए, ये प्रोसेसर नौसिखिया व्यापारियों को बहुत मूल्यवान सेवा प्रदान करते हैं जो स्वयं व्यापारी खाता नहीं खरीद सकते हैं और धोखाधड़ी की रोकथाम के साथ-साथ उपभोक्ता हित की रक्षा करने में काफी महत्वपूर्ण हैं। एक अच्छा क्रेडिट कार्ड प्रोसेसर अपने हितों की रक्षा के लिए उपभोक्ताओं के बीच संतुष्टि की एक मजबूत भावना पैदा करता है और इस प्रकार मामूली लागत पर ऑन-लाइन व्यापारी के राजस्व को बढ़ाता है।

एक अच्छे प्रोसेसर को बहुत कठोर होना पड़ता है क्योंकि वे अपने स्वयं के व्यापारी खाता प्रदाता के लिए जवाबदेह होते हैं। बहुत से असंतुष्ट ग्राहक या व्यापारी उन्हें व्यवसाय से बाहर कर सकते हैं। मैं http://www.InternetMerchants.info पर आया, जो विभिन्न क्रेडिट कार्ड प्रोसेसर के बारे में बहुत विस्तार से बताता है। यहां से जांच करना अच्छा रहेगा।

इस तरह के एक प्रतिष्ठित और अच्छी तरह से स्थापित क्रेडिट कार्ड प्रोसेसर 2CheckOut (2CO) है, जो 300,000 से अधिक उत्पादों और सेवाओं के लिए ऑनलाइन वितरण केंद्र है। यह एक अनुकूलन लेनदेन इंटरफ़ेस, मल्टी-लेवल कस्टमर सर्विस इंटरैक्शन, एसएसएल एन्क्रिप्शन नेटवर्क का उपयोग करके सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान करता है। टर्म कांट्रैक्ट, अतिरिक्त उपकरणों की कोई परेशानी के साथ तुरंत शुरू किया जा सकता है और कुछ निषिद्ध उत्पादों को छोड़कर किसी भी अंतरराष्ट्रीय आपूर्तिकर्ताओं के साथ सौदा कर सकते हैं।

इसकी कीमत क्या है?

वार वार, यह सबसे सस्ता नहीं हो सकता है, लेकिन ग्राहकों की रेटिंग और प्रशंसा के संदर्भ में, यह निश्चित रूप से बाहर खड़ा है। प्रारंभिक सेट अप शुल्क में $ 49 की एक बार सेटअप फीस शामिल है। इसके अलावा, प्रति लेनदेन 5.5% का कमीशन और 0.45 डॉलर का अतिरिक्त शुल्क लगाया जाता है। ये लेनदेन शुल्क कुछ वर्गों के उत्पादों पर जा सकते हैं। अतिरिक्त सेवाओं के लिए शुल्क और भी अधिक हैं। 2 चेकऑउट भुगतान के लिए 28 मुद्राओं का समर्थन करता है। स्थानीय मुद्रा में भुगतान के लिए, यदि यह समर्थित मुद्राओं में से एक है, तो $ 5 प्रति हस्तांतरण की कीमत पर वायर विकल्प का उपयोग किया जा सकता है। आप 20 डॉलर प्रति हस्तांतरण की फीस पर अमेरिकी डॉलर में धन प्राप्त करना भी चुन सकते हैं। ये शुल्क निश्चित रूप से छोटे भुगतान के लिए स्थिर हैं, लेकिन, 2 चेकऑउट भुगतान के रिलीज स्तर को सेट करने का विकल्प देता है और भुगतान उस स्तर तक पहुंचने तक आयोजित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, चेक के भुगतान को रोकने और चार्ज बैक के लिए शुल्क हैं।

हालांकि, सबसे कम धोखाधड़ी दर में से एक के साथ एक प्रोसेसर होने के नाते, ऐसी खड़ी दरें बाजार के साथ भी जेल करती हैं।

आपूर्तिकर्ताओं को भुगतान

आम तौर पर सभी भुगतान महीने के 1 और 16 तारीख को किए जाते हैं, जब इस अवधि के 48 घंटों के भीतर होने वाले सभी लेनदेन पर कार्रवाई की जाएगी, और भुगतान का भुगतान किया जाएगा। हालाँकि, प्रति सप्ताह 1,000 डॉलर से अधिक की बिक्री मात्रा वाले आपूर्तिकर्ता साप्ताहिक स्थानान्तरण के लिए योग्य हैं।

उत्पादों के प्रकार

एक आपूर्तिकर्ता को कुछ प्रकार के सामानों को बेचने की अनुमति नहीं है क्योंकि वयस्क सामग्री, आग्नेयास्त्र, गोला-बारूद, तंबाकू उत्पाद और बहु-स्तरीय उत्पाद आदि।

उपभोक्ता हित की रक्षा करना

उपभोक्ता ब्याज की सुरक्षा मूल रूप से क्रेडिट कार्ड प्रोसेसर के अपने हित में है जो व्यवसाय में बने रहने में सक्षम हो। 2CO के साथ समझौते की शर्तों के अनुसार, एक आपूर्तिकर्ता ग्राहक की संतुष्टि, प्रवीणता और सामंजस्यपूर्ण तरीके से ग्राहकों को सीधे या 2CO के माध्यम से संबोधित सभी शिकायतों को पढ़ने के लिए सहमत होता है।

विक्रेताओं के हितों की रक्षा करने के लिए, यह किसी भी कारण से विशिष्ट खरीदारों द्वारा उत्पादों की खरीद पर सीमाएं लगाने का अधिकार रखता है, अपने विवेकाधिकार में, क्योंकि यह फिट हो सकता है।

किसी खाते पर भुगतान 2CO की सत्यापन प्रक्रियाओं के बाद किया जाता है, जो खरीदारों के हित की रक्षा के लिए आपूर्तिकर्ताओं के खाते से पैसा भी रखता है। आम तौर पर सकल बिक्री का 5% कम से कम 90 दिनों के लिए आरक्षित रखा जाएगा और कुछ मामलों में रिजर्व को 90 दिनों से अधिक की अवधि के लिए उच्च दर पर बनाए रखा जाता है।

इसमें रिफंड और चार्ज वापस लेने का भी प्रावधान है। या तो 2CO या आपूर्तिकर्ता लेन-देन को वापस करने और ग्राहक के खाते में धनराशि वापस करने के लिए कह सकता है। क्रेडिट कार्ड जारी करने वाला बैंक दिए गए क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लेनदेन की वैधता पर या तो अपने स्वयं के महत्वाकांक्षा पर या अपने ग्राहकों के निर्देश पर विवादित हो सकता है और हस्तांतरित किए गए धन को उलट सकता है। इसे चार्ज बैक कहते हैं। ऐसे मामलों में, जहां आपूर्तिकर्ता पीड़ित महसूस करता है, वह विवाद शुरू करने और 2CO की सहायता लेने का विकल्प चुन सकता है। 2CO किसी भी प्रलेखन को प्रदान करने के तरीके से सहायता करेगा जो आपूर्तिकर्ता को आवश्यकता हो सकती है और $ 14 के लिए शुल्क लगेगा