क्या आप किसी ऐसे प्रकाशक के बारे में जानते हैं, जो मेरी किताब में दिलचस्पी रखता हो

क्या आप किसी ऐसे प्रकाशक के बारे में जानते हैं, जो मेरी किताब में दिलचस्पी रखता हो

अपनी पांडुलिपि शुरू करना शुरू करना
मुझसे अक्सर पूछा जाता है "क्या आप किसी ऐसे प्रकाशक के बारे में जानते हैं, जो मेरी किताब में दिलचस्पी रखता हो?" इस प्रश्न का उत्तर देने का कोई आसान तरीका नहीं है। आप देखें, पीएमए न्यूज़लैटर के अनुसार, अस्तित्व में 86,000 से अधिक प्रकाशक हैं (http://parapub.com/statistics)। यह जानना असंभव होगा कि हर एक किसी भी समय क्या देख रहा है। हालाँकि आप जानते हैं कि आप 86,000 प्रकाशकों को अपनी पांडुलिपि या पुस्तक प्रस्ताव प्रस्तुत नहीं करने जा रहे हैं। यह आपके समय और धन की बर्बादी होगी। सबमिशन प्रक्रिया में अपने अवसरों को बेहतर बनाने के लिए, आपको अपना होमवर्क करना होगा। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं ताकि आपका शोध सबसे प्रभावी हो:

प्रकाशन गृह: तथ्य प्राप्त करें

क्या आप एक बार में एक से अधिक स्थानों पर अपनी पांडुलिपि जमा कर सकते हैं? इस पर निर्भर करता है कि आप उसे कहां भेज रहे हैं। दुर्भाग्य से, प्रत्येक प्रकाशन गृह की पांडुलिपि की समीक्षा के लिए नियमों का अपना सेट है जिसमें कई प्रस्तुतियाँ होंगी। आपको पता लगाना होगा कि वे नियम क्या हैं। आप राइटर्स डाइजेस्ट द्वारा प्रकाशित 2006 के लेखक के बाज़ार की जाँच कर सकते हैं। यह प्रकाशक के दिशानिर्देशों का एक उत्कृष्ट स्रोत है। तो वेबसाइट है, लिटरेरी मार्केटप्लेस।

इन संसाधनों की समीक्षा करते समय आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि कंपनी किस प्रकार की सामग्री प्रकाशित करती है और किस प्रकार की पांडुलिपियां और प्रस्ताव वे देखना चाहते हैं। इस विषय पर अधिक विशिष्ट जानकारी प्राप्त करने का एक और तरीका यह है कि आप अपने स्थानीय किताबों की दुकान पर जाएँ और अपनी तरह की पुस्तकों को देखें। प्रकाशक और साथ ही एजेंट और संपादक पर ध्यान दें, जिन्होंने पुस्तक को संभाला है (वे आमतौर पर स्वीकार किए जाते हैं)। दी गई, एक प्रकाशक आपकी पांडुलिपि को नीचे कर सकता है यदि उन्हें लगता है कि वे "वहां हो चुके हैं, ऐसा किया गया है", लेकिन दूसरी तरफ अगर कंपनी को विषय वस्तु के साथ सफलता मिली है तो वे परिदृश्य को और अधिक खोजने के लिए परिमार्जन कर सकते हैं। !

एक एजेंट की तलाश में

आपका शोध आपको बता सकता है कि आपके लिए सही प्रतीत होने वाले प्रकाशक अवांछित पांडुलिपियों को स्वीकार नहीं करते हैं। इसका मतलब है कि आपको एक एजेंट की आवश्यकता होगी ताकि आपको साहित्यिक एजेंसियों के साथ अपनी सबमिशन प्रक्रिया शुरू करनी पड़े। यदि ऐसा है, तो 2006 गाइड टू लिटरेरी एजेंट्स आपकी खोज शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है। राइटर्स डाइजेस्ट ने 600 से अधिक नॉन-फीस चार्जिंग एजेंटों की इस विषम सूची को प्रकाशित किया।

गाइड में सूचीबद्ध सभी एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ ऑथराइज रिप्रेजेंटेटिव्स (एएआर) द्वारा स्थापित नैतिक गाइडों का पालन करते हैं। AAR के सदस्यों को शुल्क लेने से मना किया गया है। इसलिए एक पुस्तक में आपको उस एजेंट को जानने की सुरक्षा मिलती है जिसके साथ आप काम कर रहे हैं, इस स्तर पर है, साथ ही आपको इस बात की पूरी समझ है कि एजेंट किस सामग्री का प्रतिनिधित्व करता है। इसका मतलब है कि आप अपनी पांडुलिपि को एक बेकार और महंगे मिशन पर नहीं भेज रहे हैं।

पांडुलिपि यांत्रिकी

अपनी पांडुलिपि की तरह दिखना चाहिए की बारीकियों में भी मत फंसो। आपका शोध आपको बताएगा कि क्या एजेंट या प्रकाशक आपकी पांडुलिपि को एक निश्चित तरीके से चाहते हैं, लेकिन अधिकांश भाग के लिए, जब तक कि यह एक स्पष्ट, आसान-से-पढ़ा हुआ 12-बिंदु फ़ॉन्ट जैसे कूरियर या एरियल के साथ मुद्रित हो। ठीक होना चाहिए। प्रत्येक पृष्ठ पर अपना नाम, पुस्तक का शीर्षक और पृष्ठ संख्याएँ डालें और यह कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं है। पृष्ठों को ढीला छोड़ने से प्राप्तकर्ता के लिए प्रतियां बनाना आसान हो जाता है। यह आवश्यक है क्योंकि आमतौर पर एक से अधिक व्यक्ति आपके काम को पढ़ रहे होंगे।

एक नोट: इन दिनों अधिक से अधिक एजेंसियों और प्रकाशन घरों इलेक्ट्रॉनिक प्रस्तुतियाँ स्वीकार कर रहे हैं। पता लगाएँ कि क्या यह आपके लक्ष्यों के लिए मामला है। आप अपने आप को कुछ पैसे और डाकघर की यात्रा के लिए बचा सकते हैं!

एंटरप्रेन्योरियल माइंडसेट

सभी भय को दूर करो। मुझे पता है कि आसान काम की तुलना में कहा गया है, लेकिन इसे इस तरह से देखें। यदि लेखन कुछ ऐसा है जिसे आप वास्तव में करना चाहते हैं, तो पांडुलिपि प्रस्तुतियाँ आपके जीवन का एक नियमित हिस्सा बन जाएंगी। आप अपने दिन और रात के माध्यम से एक निरंतर प्रस्तुत करने की स्थिति में नहीं जाना चाहते हैं! यह मुझे थका हुआ महसूस कराता है कि यह कैसा होगा!

इसके बजाय खुद को एक लेखक और एक व्यवसायी होने की मानसिकता में रखें। आपका लेखन आपका उत्पाद है। आप संभव सबसे अच्छा उत्पाद बाहर रख देंगे। यह जान लें कि आपके अस्वीकार के थोक का आपके उत्पाद की गुणवत्ता से कोई लेना-देना नहीं है, इसलिए इसे व्यक्तिगत रूप से न लें। आप उसी सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ अगली संभावना पर आगे बढ़ते हैं कि अगला सही हो सकता है। जान लें कि लिखना आपके काम का हिस्सा है। डर नहीं रहा है।