कुकिंग एरिया को साफ रखें

कुकिंग एरिया को साफ रखें

 


आज सबसे ज्यादा प्रचलित बीमारियों में से एक है फूड प्वाइजनिंग। यह खाने के कुछ ही घंटों बाद थोड़ी परेशानी के रूप में शुरू होता है और जीवन के लिए खतरा बन जाता है।

सबसे आम कारण साल्मोनेला ई-कोलाई और लिस्टेरिया बैक्टीरिया हैं। और, वे महाराज की रसोई में आम समस्याएं हो सकती हैं।

बैक्टीरिया के लिए सामान्य प्रजनन आधार रसोई के तौलिए, डिश रैग और ब्रश, कटिंग बोर्ड, किचन सिंक, डोर, दराज और रेफ्रिजरेटर हैंडल हैं। छोटी चीजें जैसे कि टाइमर, व्हिस्क हैंडल, काली मिर्च मिल और नमक शेकर भी बैक्टीरिया के प्रजनन के आधार बन जाते हैं। आप तेल, मसाला जार की बोतलें भी खोल सकते हैं, खोल सकते हैं और अपने स्टोव या ओवन पर नियंत्रण कर सकते हैं।

भोजन में चिकन और अन्य मुर्गे, अंडे, कच्चे मीट, डेयरी उत्पाद और यहां तक ​​कि ताजे फल और सब्जियों के साथ बैक्टीरिया के लिए भंडारण स्थान हो सकते हैं।

खाना पकाने के दौरान अपने हाथों को नियमित रूप से धोने के अलावा, भोजन की विषाक्तता की संभावना को कम करने के लिए आपको अपनी रसोई में उन चीजों की एक सूची देनी चाहिए:

1. जब आप इसे सुपरमार्केट से घर लाते हैं और तुरंत ठंडा करते हैं तो बर्फ के ठंडे पानी में मुर्गी को धोएं। इसे जल्द से जल्द पकाएं।

2. अपने हाथों और बाकी सभी चीजों को धो लें जो कच्चे मुर्गे के संपर्क में आते हैं।

3. वॉश, कभी भी चाकू, कटिंग बोर्ड, तौलिये या किसी और चीज को नहीं धोना चाहिए जो कच्चे मुर्गे को बिना धोए छूती है। इसका मतलब यह है कि सब्जियों को काटने के लिए कटिंग बोर्ड या चाकू का इस्तेमाल न करें या कुछ भी खत्म न हो जाए।

4. बाथरूम जाने के बाद अपने हाथ धोएं। आपका परिवार आपके व्यक्तिगत ई-कोली के प्रति प्रतिरक्षित नहीं है!

5. बाजार से घर लाने के तुरंत बाद सभी सब्जियों को धो लें। इसमें तरबूज, स्ट्रॉबेरी, आड़ू, आम, अंगूर, और केले सहित लगभग हर अन्य फल सहित सभी फल शामिल हैं।

6. बहुत सारे कागज़ के तौलिये का उपयोग करें जिन्हें फेंक दिया जा सकता है। डिश रैग्स और तौलिए बैक्टीरिया के लिए सबसे बड़े प्रजनन आधारों में से एक हैं।

7. अपने किचन काउंटर को साफ रखें। भोजन तैयार करने से पहले और बाद में एक पतला ब्लीच या कीटाणुनाशक का उपयोग करें।

8. खाद्य पदार्थों को जितना संभव हो उतना ठंडा करें और मसालों, सॉस, जाम और जेली पर लेबल को देखें कि क्या उन्हें खोलने के बाद प्रशीतन की आवश्यकता है। एक धूप दिन पर कूपर पर मेयोनेज़ मत छोड़ो! वह मेयोनेज़ के साथ भी बनी किसी भी चीज़ के लिए जाता है।

9. फ्रिज में रखने से पहले बर्फ के ठंडे पानी में धीरे से अंडे धोएं। चिकन कॉप से ​​आए एक अंडे के बारे में कुछ भी निष्फल नहीं है।

एक प्रतिष्ठित कसाई की दुकान से अपने मांस, विशेष रूप से हैमबर्गर खरीदें।

11. सुनिश्चित करें कि आपके पास एक मांस थर्मामीटर है और सुनिश्चित करें कि सभी मांस मांस, पोल्ट्री और मछली में खतरनाक बैक्टीरिया को मारने के लिए उचित तापमान पर पकाया जाता है।

12. हाथ धो लो !! मैं इसे पर्याप्त नहीं दोहरा सकता हूँ!

13. अपनी किराने की खरीदारी की योजना बनाएं ताकि आप खराब खाद्य पदार्थों को खरीदने के तुरंत बाद घर जाएं।

14. यदि मछली में मछली जैसी गंध आती है, तो इसे न खरीदें! अगर कुछ भी "बंद" बदबू आ रही है या नहीं

आप इसके आदी हैं, इसे न खरीदें।

15. यदि आप इसे खोलते समय कैन या जार को धो सकते हैं, तो इसे फेंक दें या बेहतर अभी तक, इसे स्टोर में वापस ले जाएं।

16. सिंक के ऊपर से चीजों को नाले में डालें। यह जगह बैक्टीरिया से युक्त है। इसे अक्सर स्टरलाइज़ करें, लेकिन फिर भी खाने योग्य भोजन को इससे बाहर रखें।