आधार कार्ड पता चेंज होगा केवल एक साइन से

आधार कार्ड पता चेंज होगा केवल एक साइन से

Aadhar Card News Updates : आज की डेट में आधार कार्ड देश में सबसे अहम दस्तावेजों में से एक हो गया है. इसके बिना बैंक में खाता खुलवाने से लेकर गैस कनेक्शन लेने तक का काम पूरा नहीं हो पाता है. ऐसी स्थिति में अगर आपने मकान या शहर बदला है और आपको अपने घर का पता अपडेट करना है, तो इसके लिए फिक्रमंद होने की जरूरत नहीं है. अब आप बिना किसी दस्तावेज के भी अपने घर का पता अपडेट करा सकते हैं.केे इसके तक आपको घर का पता अपडेट कराने के लिए पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, बिजली बिल, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस राशन कार्ड और रूम रेंट एग्रीमेंट आदि की जरूरत पड़ती थी, लेकिन अब इन दस्तावेजों की दरकार नहीं है. आपके पास इतने सारे दस्तावेज नहीं हैं, तब भी आपका पता अपडेट हो जाएगा.

क्या करना होगा?

अगर आपको अपने आधार कार्ड में घर का पता बदलवाना है और दस्तावेज नही हैं, तो आप अपने इलाके के सांसद, विधायक, पार्षद अथवा मुखिया यानी ग्राम प्रधान से अपनी फोटो लगे फॉर्म पर मुहर लगवा लें. इसका मतलब यह कि आप अपनी फोटो लगे फॉर्म को प्रमाणित करा दें कि आप इसी पते पर रहते हैं, तो आपके आधार में घर का पता बदल दिया जाएगा. इसके अलावा, आधार कार्ड में पता बदलने के लिए आपके पास वो मोबाइल नंबर होना जरूरी है, जो आपके आधार कार्ड में अपडेट है. इस नंबर पर आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा और उस ओटीपी को डालने के बाद ही आप आधार में कोई बदलाव कर सकेंगे.

क्या है प्रक्रिया

आधार कार्ड में पता बदलने के लिए आपको यूआईडीएआई (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जहां दिए गए 'आधार कार्ड अपडेट ऑनलाइन' पर क्लिक करें. इसके बाद पता अपडेट के लिए आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी, उसमें अपना आधार नंबर डालकर लॉग-इन करें.

आधार नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे डालने के बाद पोर्टल ओपन होगा. पोर्टल लॉगइन होने के वहां एड्रेस विकल्प पर क्लिक करें. इसके बाद आधार अपडेट का फॉर्म ओपन होगा. इसमें मांगी गई जानकारियों को भरें.

फॉर्म में सभी जानकारियां भरने के बाद एक बार ठीक से चेक कर लें कि कहीं इनमें कोई गलती तो नहीं है और इसके बाद सबमिट अपडेट रिक्वेस्ट बटन पर क्लिक करते ही आपका प्रोसेस पूरा जाएगा.

इसके बाद आपसे एड्रेस अपडेट करने के लिए कुछ दस्तावेज मांगे जाएंगे. यहां पर आप कोई भी आईडी अथवा सांसद, विधायक अथवा पार्षद की मुहर लगा हुआ प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी अपलोड करे और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर का ऑप्शन का चयन करें और वहां यस बटन पर क्लिक करने के बाद फाइनल सबमिट कर दें. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर आएगा. अपने पास एकनॉलेजमेंट कॉपी डाउनलोड करके प्रिंट निकालकर रख लें.