अब आपकी किताब मिल गई

अब आपकी किताब मिल गई


मुझे लेखक के ब्लॉक पर विश्वास नहीं है। (मैं पहले से ही अविश्वास के हांफते सुन सकता हूं।) सुनो: यदि आप अपने घर पर आने के लिए एक प्लम्बर किराए पर लेते हैं और एक समस्या को ठीक करते हैं, तो क्या आप उनसे यह कहने की अपेक्षा करते हैं, "क्षमा करें, मुझे यह पता नहीं चल सकता है कि आपकी समस्या क्या है। मुझे लगता है कि मेरे पास प्लंबर का ब्लॉक है ”? शायद नहीं, और अगर उसने किया, तो आप उसे टॉस कर सकते हैं और दूसरे व्यक्ति को तेज़ी से कॉल कर सकते हैं, जिसे आप ड्रानो कह सकते हैं। ऐसा नहीं है कि प्लंबिंग की तुलना लेखन से की जा सकती है, लेकिन अगर हम काम पूरा करने के लिए उचित कदमों का पालन करते हैं, तो मुझे लगता है कि लेखक का ब्लॉक पिघल जाता है, नालियाँ अनियंत्रित हो जाती हैं, और शब्द नल से पानी की तरह बहने लगते हैं। लेकिन ये "कदम" क्या हैं? खैर, एक पुस्तक विपणन विशेषज्ञ के रूप में मेरी नौकरी का एक बड़ा हिस्सा लोगों को कुछ ऐसा बनाने में मदद करना है जो वे वास्तव में बाजार कर सकते हैं: एक तैयार पुस्तक। हम में से बहुत से लोगों के विचारों पर जोर दिया जाता है, लेकिन यह नहीं समझा जाता है कि उन्हें कागज पर कैसे उतारा जाए।

अन्य व्यवसायों के विपरीत, लेखक नियमों के एक पूरे अलग सेट के तहत काम करते हैं। हम अक्सर बस एक कहानी पर बैठ नहीं सकते हैं, और जो ऐसा करते हैं, उन्होंने ऐसा करने के लिए अपना फॉर्मूला बनाया है। हम इस विशाल कहानी को सभी प्रकार के दिशा-निर्देशों के साथ देखते हैं, जिसे हम लेना चाहते हैं, हम कवर को देखते हैं, हम पात्रों को देखते हैं, हम बाजार की क्षमता को देखते हैं। तब हम केटी कौरिक या ओपरा को मुस्कुराते हुए देखते हैं और पूरी दुनिया को देखने के लिए हमारी किताब को पकड़ते हैं। फिर हम अपने मॉनीटर पर वापस नज़र डालते हैं और एक तेज़ ब्लिंकिंग कर्सर और खाली स्क्रीन देखते हैं। और हमें फिर से याद दिलाया जाता है कि हम क्या विफलता हैं। हमारे पास ये सभी कहानियां हैं और कागज पर कुछ भी नहीं है। हम विचार जनक हैं। हमारे पास उनके दिमाग के माध्यम से चलने वाले अरबों हैं, लेकिन उनमें से कोई भी कागज पर नहीं है। जब तक आप अपना पैसा एक थिंक टैंक में नहीं लगाते हैं, तब तक इस तरह से काम करना संभवत: आपको आपके लक्ष्यों के करीब नहीं पहुंचाएगा।

जब कोई परियोजना हमारे सामने आती है, तो वह इस बड़े हाथी की तरह होती है - विशाल, भारी और किसी भी मिनट हमें पेट भरने के लिए तैयार। एक पुरानी कहावत है: “तुम एक हाथी को कैसे खाते हो? एक समय में एक काटता है। ” लेखन के लिए भी यही सच है। आप एक किताब, एक समय में एक कदम खत्म करते हैं। लेकिन इन चरणों को बनाने के लिए, आपको पहले अपनी पुस्तक को प्रबंधनीय, काटने के आकार के टुकड़ों में तोड़ना होगा। यह एक TOC (सामग्री की तालिका) बनाकर पूरा किया जा सकता है जो पुस्तक के माध्यम से आपका मार्गदर्शन कर सकती है। इसके पीछे मेरा तर्क इस प्रकार है: आपने कैलिफोर्निया से न्यूयॉर्क तक बिना नक्शे के गाड़ी चलाने के बारे में कभी नहीं सोचा है, है ना? खैर, आप अपनी किताब को एक के बिना खत्म करने की उम्मीद कैसे कर सकते हैं? आपका TOC आपका रोडमैप है, जो आपकी पुस्तक के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करता है। यदि आपके अध्यायों में अलग-अलग शीर्षक नहीं हैं, तो अध्याय के बारे में 2-3 वाक्य का विवरण लिखें, जिसमें अध्याय शामिल है। इस बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त न करें। याद रखें, यह आपकी पुस्तक में नहीं जा रहा है; यह एक संक्षिप्त विवरण है। टीओसी की रूपरेखा तैयार हो जाने के बाद, आपके पास शुरू से अंत तक आपकी पुस्तक का एक दर्शन होगा।

टीओसी बनाने वाली कुछ चीजें आपके लिए करेंगी: यह आपको अपनी कहानी में कोई अंतराल दिखाएगा, जिसे दूर करने की आवश्यकता हो सकती है, और यह आपको वास्तव में किए गए पुस्तक या प्रोजेक्ट को देखने का पूरा होने का एहसास देगा, और यह अधिकांश लेखकों के लिए एक गंभीर मनोवैज्ञानिक मोड़ है, क्योंकि हम अक्सर आधी-अधूरी परियोजनाओं की दुनिया में रहते हैं। कभी-कभी यह कदम अकेले एक लेखक को अपनी पुस्तक को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त रूप से प्रेरित कर सकता है, या बहुत कम से कम इसे एक अच्छा किक-स्टार्ट दे सकता है।

एक बार जब आप अपना TOC विकसित कर लेते हैं, तो आप इसके माध्यम से जाना और "टू डू" सूची बनाना चाहेंगे। भले ही आपकी पुस्तक किस शैली की हो, आपके पास हमेशा एक टू-डू सूची होगी। चाहे वह समर्थन प्राप्त कर रहा हो, अनुसंधान कर रहा हो, या अपनी पुस्तक के उद्धरण या अंश के लिए अनुमोदन प्राप्त कर रहा हो, यह टू-डू सूची अभी तक एक और आइटम बन जाएगी जो आपकी पुस्तक को पूरा होने में मदद करेगी।

एक बार टू-डू सूची हो जाने के बाद, इसे अलग रख दें। अब आपके पास अपनी पूरी TOC होनी चाहिए जिसमें पूरी पुस्तक की दृष्टि हो और उन मदों की बढ़ती सूची जो पुस्तक को प्राप्त करने के लिए नियंत्रित करने की आवश्यकता होगी। अब असली मज़ा शुरू होता है।

लिखने पर कुछ किताबें आपको एक या दो सप्ताह, या शाम को एक तरफ सेट करने के लिए कहेंगी। मैं इस सिद्धांत से असहमत हूं, और यहां बताया गया है: आपको अपने विषय में डायल किए जाने की आवश्यकता है। जब मैं एक आगामी पुस्तक पर काम कर रहा था, तो मैं अक्सर प्रोजेक्ट को एक दिन में एक सप्ताह के लिए दिन या सप्ताह के लिए अलग रख देता था, अपने आप को "जितनी जल्दी हो सके" समय निर्धारित करने का वादा करता था। खैर, ऐसा शायद ही कभी हुआ हो। मैंने जो पाया वह यह है कि अगर मैंने किताब पर कुछ करने के लिए हर दिन कुछ समय अलग रखा, तो मुझे यह बहुत जल्दी पूरा हो गया।

जितना अधिक आप अपने प्रोजेक्ट में हाथ रखेंगे, उतना ही यह आपके दिमाग के सामने और आपके रडार स्क्रीन पर रहेगा, और जितनी अधिक ऊर्जा आप इसे खत्म करने के लिए निवेश करेंगे। मैं आपको प्रत्येक दिन अपने समय के घंटे निर्धारित करने के लिए नहीं कहता - वास्तव में, आपको एक घंटे भी अलग नहीं करना है। 15 मिनट, या यहां तक ​​कि पांच ले लो - जो भी आपके कार्यक्रम की अनुमति देता है। अगर यह हास्यास्पद रूप से कम समय की तरह लगता है, तो इस पर विचार करें: अब आपके पास टू-डू सूची और आपके उल्लिखित टीओसी हैं! । यदि आप एक दिन समय पर कम हैं, तो अपनी टू-डू सूची से एक क्विक आइटम चुनें और इसे पूरा करें। यदि आपके पास अधिक समय है, तो एक या दो अध्याय निकाल दें। टी