अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा ने आज ब्लॉक अमेठी अंतर्गत ग्राम कटरा महारानी का किया स्थलीय निरीक्षण

संवाददाता राम शंकर जायसवाल की रिपोर्ट

अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा ने आज ब्लॉक अमेठी अंतर्गत ग्राम कटरा महारानी का किया स्थलीय निरीक्षण
अमेठी ( उत्कर्ष धारा 24)।जनपद नोडल अधिकारी/अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा श्रीमती मोनिका एस. गर्ग ने आज अपने दो दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी श्री अरुण कुमार के साथ ब्लॉक अमेठी अंतर्गत ग्राम कटरा महारानी के प्राथमिक विद्यालय में चौपाल के दौरान कोविड-19 व संचारी रोग की रोकथाम हेतु जिला प्रशासन द्वारा किए गए कार्यों की ग्रामीणों से जानकारी ली साथ ही ग्रामीणों की समस्याएं सुनी एवं मौके पर ही उनके निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया। इस दौरान नोडल अधिकारी ने गांव में नियमित साफ-सफाई, फागिंग, एंटी लार्वा स्प्रे, डोर टू डोर सर्वे किए जाने की जानकारी ग्रामीणों से ली इसके साथ ही उन्होंने बच्चों को मिलने वाले पोषाहार, मिड डे मील की भी जानकारी ली तथा संबंधित को आवश्यक निर्देश दिए।
 
नोडल अधिकारी ने ग्राम प्रधान से प्रवासी श्रमिकों के बारे में जानकारी ली जिस पर ग्राम प्रधान ने बताया कि गांव में लगभग 100 प्रवासी श्रमिक आए हैं जिनकी जांच हेतु सैंपल भेजा गया था सभी की रिपोर्ट भी नेगेटिव प्राप्त हो चुकी है एवं सभी लोगों को रोजगार भी उपलब्ध कराया गया है। चौपाल के दौरान ग्रामीणों ने नोडल अधिकारी से बिजली की समस्या उठाई जिस पर उन्होंने मौके पर ही विद्युत विभाग को निर्देश दिया कि  तत्काल बिजली की समस्या दूर की जाएं।
 
  • प्राथमिक विद्यालय में चौपाल के दौरान सुनी ग्रामीणों की समस्याएं।
 
  • कोविड-19 से बचने तथा अपने घरों से बाहर न निकलने की किया अपील।
 
  • गांव में नियमित साफ-सफाई, फागिंग, एंटी लार्वा स्प्रे तथा डोर टू डोर सर्वे कराने के दिए निर्देश।
 
  • अपर मुख्य सचिव ने नगर पंचायत अमेठी के वार्ड नंबर 9 का किया स्थलीय निरीक्षण।
 
 
 ग्रामीणों ने गांव में नाली की समस्या तथा जल निकासी की समस्या, नियमित सफाई न होने की समस्या से नोडल अधिकारी को अवगत कराया, ग्रामीणों ने बताया कि गांव में 3 सफाई कर्मचारी नियुक्त हैं लेकिन सफाई नहीं होती है, जिस पर उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही ग्रामीणों ने गांव के चकरोड व खलिहान पर अवैध कब्जे की शिकायत किया जिस पर नोडल अधिकारी ने मौके पर ही एसडीएम व तहसीलदार अमेठी को अभियान चलाकर अवैध कब्जा हटवाने के साथ ही एक सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इसके बाद नोडल अधिकारी ने नगर पंचायत अमेठी के वार्ड नंबर 9 का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने साफ सफाई, फागिंग, एंटी लार्वा स्प्रे, सैनिटाइजेशन सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा लोगों से पूछताछ कर इसकी जानकारी भी की। नोडल अधिकारी ने जन सामान्य से अपील करते हुए कहा कि अपने घरों तथा आसपास नियमित साफ-सफाई रखें, कहीं पर भी जलजमाव ना होने दें, जल जमाव होने से डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसे संचारी रोगों का संक्रमण होता है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के साथ-साथ स्वयं भी साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखें, वर्तमान में कोविड-19 एवं संचारी रोगों से बचाव हेतु साफ-सफाई व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, मास्क लगाएं, सैनिटाइजर व साबुन से बार-बार हाथ धोते रहें। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ, अपर जिलाधिकारी वंदिता श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आरएम श्रीवास्तव, उप जिला अधिकारी अमेठी योगेंद्र सिंह, तहसीलदार अमेठी पल्लवी सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी श्रेया मिश्रा, जिला कार्यक्रम अधिकारी सरोजनी देवी, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत अमेठी सहित अन्य संबंधित मौजूद रहे।